सबसे बुजुर्ग जीवित पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर घर पर धर्मशाला में देखभाल प्राप्त कर रहे हैं.

जिमी कार्टर, सबसे उम्रदराज़ जीवित पूर्व राष्ट्रपति और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, अपनी पत्नी रोज़लिन के साथ प्लेन्स, जॉर्जिया में रहते हैं।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर, जिन्होंने 1977 से 1981 तक देश का नेतृत्व किया, घर पर धर्मशाला देखभाल प्राप्त कर रहे हैं.

जिमी कार्टर, 98 वर्षीय पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति, जिन्होंने 1977 से 1981 तक देश का नेतृत्व किया, घर पर धर्मशाला देखभाल प्राप्त कर रहे हैं, जहां वह अपना “शेष समय” बिताएंगे, उनके गैर-लाभकारी फाउंडेशन ने शनिवार को कहा।कार्टर, सबसे उम्रदराज़ जीवित पूर्व राष्ट्रपति और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, अपनी पत्नी रोज़लिन के साथ प्लेन्स, जॉर्जिया में रहते हैं।

वह गांव वहीं है जहां उनका जन्म हुआ था और गवर्नर बनने से पहले और बाद में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अपनी दावेदारी शुरू करने से पहले उन्होंने मूंगफली किसान के रूप में काम किया था।

कार्टर सेंटर ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, “कई छोटे अस्पताल में रहने के बाद, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने आज अपना शेष समय अपने परिवार के साथ घर पर बिताने और अतिरिक्त चिकित्सा हस्तक्षेप के बजाय धर्मशाला देखभाल प्राप्त करने का फैसला किया।”

अपने राष्ट्रपति पद के दौरान, कार्टर ने मानवाधिकारों और सामाजिक न्याय पर प्रतिबद्धता जताई, पहले दो वर्षों में उन्होंने मजबूत प्रदर्शन किया, जिसमें इज़राइल और मिस्र के बीच कैंप डेविड समझौते नामक शांति समझौते को शामिल करना शामिल था।

लेकिन उनके प्रशासन में कई रुकावटें आईं – सबसे गंभीर ईरान में अमेरिकी बंधकों को लेना और 1980 में 52 बंधक अमेरिकियों को छुड़ाने का विनाशकारी असफल प्रयास था।

उसी वर्ष नवंबर में, रिपब्लिकन चैलेंजर रोनाल्ड रीगन ने चुनावों में कार्टर को हरा दिया, और उन्हें एक पद के लिए हटा दिया। कट्टर रूढ़िवाद की लहर पर रीगन कार्यालय में पहुंचे।

राष्ट्रपति पद के बाद सक्रिय 

जैसे-जैसे साल बीतते गए, कार्टर की एक अधिक सूक्ष्म छवि उभर कर सामने आई, जिसमें राष्ट्रपति पद के बाद की उनकी गतिविधियों को ध्यान में रखा गया और उनकी उपलब्धियों का पुनर्मूल्यांकन किया गया।

उन्होंने विश्व कूटनीति के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए 1982 में कार्टर सेंटर की स्थापना की, और सामाजिक और आर्थिक न्याय को बढ़ावा देने के उनके अथक प्रयासों के लिए उन्हें 2002 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

कार्टर सेंटर ने कहा, “कार्टर परिवार इस दौरान गोपनीयता की मांग करता है और उनके कई प्रशंसकों द्वारा दिखाई गई चिंता के लिए आभारी है।”

इसमें कहा गया है, “उन्हें उनके परिवार और उनकी मेडिकल टीम का पूरा समर्थन प्राप्त है।”

कार्टर ने कहा कि न्याय और प्रेम जैसे बुनियादी ईसाई सिद्धांत उनके राष्ट्रपति पद के आधार के रूप में काम करते थे, और पूर्व राष्ट्रपति ने 90 के दशक तक मैदानी इलाके में अपने चर्च मारानाथा बैपटिस्ट में संडे स्कूल में पढ़ाया था।

हाल के वर्षों में, कार्टर को विभिन्न अस्पताल उपचार प्राप्त हुए हैं, जिसमें अगस्त 2015 में खुलासा हुआ था कि उन्हें मस्तिष्क कैंसर है और विकिरण उपचार से गुजर रहे थे – एक ऐसी बीमारी जिससे वह बाधाओं के बावजूद ठीक हो गए।

जॉर्जिया के सीनेटर राफेल वार्नॉक, जो एबेनेज़र बैपटिस्ट चर्च के पादरी हैं, जहां मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने उपदेश दिया था, ने कार्टर परिवार के आराम की कामना की।

वॉर्नॉक ने ट्वीट किया, “जीवन के सभी मौसमों में, राष्ट्रपति जिमी कार्टर, एक महान आस्था वाले व्यक्ति, भगवान के साथ चले हैं।” “परिवर्तन के इस कोमल समय में, भगवान निश्चित रूप से उसके साथ चल रहे हैं।”

अप्रैल 2021 में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उनकी पत्नी जिल ने प्लेन्स में अपने घर पर कार्टर्स से मुलाकात की।

व्हाइट हाउस ने बाद में एक तस्वीर जारी की जिसमें जोड़े एक साथ मुस्कुराते हुए दिखाई दे रहे थे, हालांकि बाहर प्रेस ने केवल रोज़लिन को वॉकर का उपयोग करते हुए बिडेंस को विदाई देते हुए देखा था।

शनिवार को, कार्टर के पोते जेसन कार्टर, जो जॉर्जिया राज्य के पूर्व सीनेटर हैं, ने ट्वीट किया कि उन्होंने “कल अपने दोनों दादा-दादी को देखा।”उन्होंने कहा, “वे शांति में हैं और हमेशा की तरह उनका घर प्यार से भरा है। आपके दयालु शब्दों के लिए आप सभी को धन्यवाद।”

Leave a comment