महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की स्मृति 2024: तिथि, इतिहास और महत्व

30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की पुण्य तिथि मनाई जाती है – जिनकी 1948 में नाथूराम गोडसे द्वारा इसी दिन हत्या कर दी गई थी।

30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की पुण्य तिथि है – जिनकी 1948 में नाथूराम गोडसे ने इसी दिन हत्या कर दी थी। महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi), जिन्हें भारत में प्यार से “बापू” कहा जाता है, ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने विभिन्न शांतिपूर्ण आंदोलनों के माध्यम से अहिंसा या अहिंसा की शक्ति का प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने मूल्यों और सिद्धांतों से दुनिया भर के नेताओं को प्रेरित किया।

अब, महात्मा गांधी की 76वीं पुण्य तिथि पर, इस दिन के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

30 जनवरी को मुख्य रूप से महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की पुण्य तिथि मनाई जाती है। लेकिन यह दिन शहीद दिवस या शहीद दिवस का भी प्रतीक है। यह उन सभी शहीदों को याद करने और सम्मान देने का दिन है जिन्होंने अपने देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया।

30 जनवरी, 1948 को, जब महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) अपनी पोतियों के साथ दिल्ली के बिड़ला भवन में एक शाम की प्रार्थना सभा को संबोधित करने जा रहे थे, नाथूराम गोडसे – एक हिंदू राष्ट्रवादी – ने उनके सीने में तीन गोलियां दाग दीं। अभिलेखों के अनुसार उनकी तत्काल मृत्यु हो गई। हर साल, महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को उनकी पुण्य तिथि पर याद किया जाता है क्योंकि देश के लोग महात्मा गांधी पुण्य तिथि मनाते हैं।

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) पूरे देश में शांति और अहिंसा का पालन करने के लिए मन को प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने भारत में कई स्वतंत्रता आंदोलनों का नेतृत्व और योगदान दिया, जिनमें असहयोग आंदोलन, सविनय अवज्ञा आंदोलन, खिलाफत आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन और चंपारण सत्याग्रह शामिल हैं। 1930 में, उन्होंने नमक सत्याग्रह भी शुरू किया और साबरमती आश्रम से गुजरात के दांडी तक पदयात्रा शुरू की।
महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की पुण्य तिथि पर पूरे देश में प्रार्थनाएं की गईं। सरकारी अधिकारी, नेता और नागरिक देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों के स्मारकों और मूर्तियों पर इकट्ठा होते हैं।

शहीद दिवस के एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान में शहीदों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को याद करने और प्रतिबिंबित करने और उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त करने के लिए दो मिनट का मौन रखना भी शामिल है।

Leave a comment