Iran Fires Missiles At Pakistan: ईरान के बलूच ठिकानों पर हमले के बाद, पाकिस्तान ने गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी.

इस्लामाबाद में अधिकारियों ने बताया कि ईरान ने पश्चिमी पाकिस्तान में आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाकर मिसाइल हमला किया जिसमें दो बच्चों की मौत हो गई।

Iran Fires Missiles At Pakistan: इस अभियान ने आतंकवादी समूह जैश-ए-अदल को निशाना बनाया, जिसे तेहरान के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान में एक ईरानी आतंकवादी समूह बताया था।यह हमला बलूचिस्तान में हुआ और इस सप्ताह की शुरुआत में ईरान ने इराक और सीरिया में लक्ष्यों पर हमला किया था।पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया कि दो बच्चों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।इस्लामाबाद ने कहा कि यह हमला गैरकानूनी है और गंभीर परिणामों की चेतावनी दी है।

हालांकि, दावोस में ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर-अब्दुल्ला ने जोर देकर कहा कि किसी भी पाकिस्तानी नागरिक को निशाना नहीं बनाया गया है, केवल जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य।हमने केवल पाकिस्तान की धरती पर ईरानी आतंकवादियों को निशाना बनाया।उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने पाकिस्तानी समकक्ष से बात की और उन्हें आश्वस्त किया कि हम पाकिस्तान और इराक की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते हैं।ताजा हवाई हमला मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के समय हुआ है, जिसमें गाजा में इजराइल और फिलिस्तीनी समूह हमास के बीच युद्ध छिड़ गया है।

तेहरान का कहना है कि वह व्यापक संघर्ष में शामिल नहीं होना चाहता। लेकिन यमन में हूती आतंकवादियों, लेबनान में हिज्बुल्लाह और सीरिया और इराक में विभिन्न समूहों सहित अपने तथाकथित प्रतिरोध के अक्षों में शामिल समूह फिलीस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए इजरायल और उसके सहयोगियों पर हमले कर रहे हैं। अमेरिका और ब्रिटेन ने हौती विद्रोहियों पर हवाई हमले किए हैं।

चीन ने पाकिस्तान और ईरान से संयम बरतने और ऐसे कदम उठाने की अपील की है जिससे तनाव बढ़ सकता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि चीन ने देशों को करीबी पड़ोसी के रूप में देखा।देश की जमीन पर हाल ही में हुए घातक हमलों से शायद ईरान उन लोगों से बदला लेने का इरादा रखता है जिन्हें वह जिम्मेदार मानता है।बढ़ते क्षेत्रीय तनाव के समय, ईरान ताकत दिखाने और अपनी आबादी को प्रदर्शित करने के लिए उत्सुक है कि हिंसा के कृत्यों को बख्शा नहीं जाएगा।

ईरान ने क्षेत्रीय हमलों के साथ मिसाइल क्षमताओं को दिखाया
पाकिस्तान की ओर से दक्षिण-पश्चिमी सीमा प्रांत बलूचिस्तान के एक गांव को निशाना बनाया गया। तेहरान ने कहा कि वह जैश-ए-मोहम्मद या न्याय सेना को निशाना बना रहा है, जो एक जातीय बलूच सुन्नी मुस्लिम समूह है, जिसने ईरान के भीतर और पाकिस्तानी सरकारी बलों पर हमले किए हैं।

पिछले दिसंबर में जैश-ए-मोहम्मद ने पाकिस्तान से लगी सीमा के पास स्थित एक शहर रसक में एक पुलिस स्टेशन पर हमला किया था।दो सप्ताह पहले ईरान को इस्लामिक क्रांति के बाद सबसे खराब घरेलू हमले का सामना करना पड़ा था, जब ईरान के कुख्यात रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हत्या के उपलक्ष्य में केर्मन में एक समारोह में दो बमों ने 84 लोगों की हत्या कर दी थी।

सोमवार को ईरान ने सीरिया और उत्तरी इराक में मिसाइलें दागी थीं। ईरान ने कहा कि वह इस्लामिक स्टेट और इजरायल की मोसाद जासूसी एजेंसी को निशाना बना रहा है, दोनों ही केरन बम विस्फोटों में शामिल थे।इराक पर हमला इरबिल के उत्तरी शहर में एक इमारत में हुआ। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि इस हमले में चार नागरिक मारे गए और छह घायल हो गए। अमेरिका ने इस हमले की निंदा की है।

इसके बाद ईरान ने सीरिया के उत्तर-पश्चिमी इदलिब प्रांत पर हमला किया, जो देश का अंतिम विपक्षी गढ़ है और 2.9 मिलियन विस्थापित लोगों का घर है।लेकिन अपने परमाणु हथियार संपन्न पूर्वी पड़ोसी पाकिस्तान पर हमला एक नाटकीय वृद्धि है। पाकिस्तान ने कहा कि यह हमला दोनों देशों के बीच संचार के कई माध्यमों के अस्तित्व के बावजूद हुआ।

इस्लामाबाद ने बुधवार को कहा कि उसने ईरान में अपने राजदूत को याद किया था और ईरान के राजदूत को इस समय देश में वापस आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।ईरान और पाकिस्तान के बीच अच्छे संबंध हैं। यह हमला उसी दिन हुआ था जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और ईरान के विदेश मंत्री दावोस में मिले थे और ईरान और पाकिस्तान की नौसेनाओं ने खाड़ी में एक साथ सैन्य अभ्यास किया था।

फिर भी दोनों ने एक दूसरे पर उन आतंकवादी समूहों को शरण देने का आरोप लगाया है जो वर्षों से अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में दूसरे पर हमले करते रहे हैं।लगभग 900 किलोमीटर (559 मील) की अपनी साझा सीमा के दोनों ओर सुरक्षा दोनों सरकारों के लिए लंबे समय से चिंता का विषय रही है।

माना जा रहा है कि ईरानी हमले से सबज कोह गांव ईरानी सीमा से करीब 45 किलोमीटर और निकटतम शहर पंजगड़ से 90 किलोमीटर दूर है। स्थानीय अधिकारियों ने इसे पशु-स्वामित्व वाले बलूच जनजातियों के लिए बहुत कम आबादी वाला क्षेत्र बताया है, जहां वस्तुओं, दवाओं और हथियारों की तस्करी होती है।

सुरक्षा टिप्पणीकार जयगम खान ने बीबीसी से कहा, ‘सीमा के दोनों ओर के लोग खुद को बुनियादी जरूरतों से वंचित समझते हैं, भेदभाव का सामना करते हैं और अपने संसाधनों से बड़े हिस्से की मांग करते हैं।ईरान में सुन्नी मुस्लिम बलूच अल्पसंख्यक शिया मुस्लिम बहुल राज्य में भेदभाव की शिकायत करते हैं, जबकि बलूच अलगाववादी समूह पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ विद्रोही आंदोलन जारी रखे हुए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के कार्यालय के अनुसार, जैश-ए-मोहम्मद सिस्तान-बलुचिस्तान में सक्रिय सुन्नी आतंकवादी समूह है। इसे वाशिंगटन और तेहरान द्वारा आतंकवादी समूह घोषित किया गया है।पाकिस्तान में एक अन्य सुरक्षा टिप्पणीकार आमिर राणा ने बीबीसी को बताया कि उन्होंने सोचा कि राजनयिक संकट को शांत होने में थोड़ा समय लगेगा लेकिन यह भी कुछ ऐसा है जिसे पाकिस्तान बढ़ाना नहीं चाहेगा।

उन्होंने कहा कि अतीत में पाकिस्तान ने सीमा पर ईरान की कार्रवाई पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी – “लेकिन अब गेंद ईरान के पाले में है, कि वह अपना कार्य सही करना चाहता है या नहीं”।

Leave a comment