Vibrant Gujarat Global Summit: रिलायंस एक गुजरती कंपनी थी और एक गुजरती कंपनी रहेगी, मुकेश अम्बानी ने किया बड़ा ऐलान.

Vibrant Gujarat Global Summit: गुजरात को अपनी मातृभूमि और कर्मभूमि मानते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में रिलायंस ने देश में करीब 12 लाख करोड़ का निवेश किया है, और इसमें से एक तिहाई से ज्यादा अकेले गुजरात में किया गया है।

गुजरात में बुधवार को शुरू हुए वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (Vibrant Gujarat Global Summit) में एशिया के सबसे अमीर इंसान और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि अगले 10 साल तक राज्य में रिलायंस का निवेश जारी रहेगा और 2030 तक गुजरात की कुल ग्रीन ऊर्जा खपत का आधा हिस्सा उनकी कंपनी द्वारा उत्पादित किया जाएगा।

ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स में बढ़ेंगे रोजगार के नए अवसर

रिलायंस चेयरमैन ने कहा कि गुजरात, ग्रीन डेवलेपमेंट में वैश्विक नेता बनकर उभरे इसके लिए रिलायंस ने जामनगर में 5,000 एकड़ में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स का निर्माण शुरू कर दिया है. अंबानी के मुताबिक, इससे बड़ी संख्या में ग्रीन नौकरियां पैदा होंगी. इसके साथ ही ग्रीन प्रोडक्ट्स और अन्य सामग्रियों का उत्पादन संभव होगा, जो गुजरात को हरित उत्पादों का अग्रणी निर्यातक बना देगा.

करोड़ो गुजरातियों का सपना होगा पूरा

गुजरात को अपनी मातृभूमि और कर्मभूमि बताते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में रिलायंस ने देश में करीब 12 लाख करोड़ का निवेश किया है और इसमें से एक तिहाई से अधिक का निवेश अकेले गुजरात में किया गया है. उन्होंने वादा करते हुए कहा कि 7 करोड़ गुजरातियों के सपने पूरे करने के लिए रिलायंस कोई कसर नहीं छोड़ेगा.

रिलायंस ने किये पांच कमिटमेंट

पहला-  Reliance गुजरात में निवेश जारी रखेगी. 2030 तक गुजरात को उसकी ग्रीन एनर्जी से संबंधित जरूरतों का आधा हिस्सा हासिल करने में मदद करेगी. 

दूसरा- Reliance Jio ने दुनिया में सबसे तेजी से 5G का रोलआउट पूरा किया है. 5G सक्षम एआई क्रांति से गुजरात में नौकरियां पैदा होंगी.

तीसरा– रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) गुजरात में गुणवत्तापूर्ण प्रोडक्ट्स लाएगी और किसानों का समर्थन करेगी.

चौथा- रिलायंस इंडस्ट्रीज गुजरात में सर्कुलर इकोनॉमी के लिए भारत का पहला कार्बन फाइबर स्थापित कर रही है.

पांचवा- रिलायंस और रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ओलंपिक के लिए शिक्षा और खेल के बुनियादी ढांचे में सुधार करेगा.

अंबानी बोले- मोदी है तो मुमकिन है.

Mukesh Ambani ने आगे कहा कि मुझे गुजराती होने का अभिमान है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि Pm Narendra Modi भारत के सबसे सफल प्रधानमंत्री हैं,  ‘मोदी है तो मुमकिन है’. रिलायंस चेयरमैन ने आगे कहा कि जब पीएम मोदी बोलते है तो दुनिया उन्हें सिर्फ सुनती नहीं, बल्कि उनकी सराहना भी करती है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी असंभव को संभव कर रहे हैं.

Leave a comment