Savitri Jindal: देश की सबसे अमीर महिला बनी विप्रो के अजीम प्रेमजी को पीछे छोड़ते हुए 5वां स्थान हासिल किया.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स: जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन एमिरेटस सावित्री जिंदल की दौलत 2023 में इतनी ज्यादा बढ़ी कि देश के सारे दिग्गज कारोबारी उनसे पीछे रह गए हैं.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स: देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) ने मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) जैसे विश्वसनीय उद्यमियों को भी पछाड़कर अपनी दौलत में इजाफा किया है। साल 2023 में, जिंदल की दौलत इतनी बढ़ी कि वे अंबानी-अडानी समेत देश के सभी उद्यमियों को पछाड़कर दुनिया की सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हुए।

एक वर्ष में 9.6 बिलियन डॉलर बढ़ी सावित्री जिंदल की दौलत

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, सावित्री जिंदल की दौलत एक वर्ष में लगभग 9.6 बिलियन डॉलर बढ़ी है। अब उनकी कुल दौलत 25 बिलियन डॉलर हो गई है। इससे वे देश के टॉप-5 धनी में शामिल हो गई हैं, और विप्रो के अजीम प्रेमजी को पीछे छोड़कर 5वें स्थान पर पहुंच गई हैं। इस दौरान, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी की संपत्ति में 5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है, जबकि अडानी ग्रुप के चेयरपर्सन गौतम अडानी की दौलत 35.4 बिलियन डॉलर घटी है।

इन बड़े कारोबारियों की दौलत में हुआ इजाफा

जिंदल के बाद दूसरे नंबर पर एचसीएल टेक्नोलॉजीस के फाउंडर और चेयरमैन एमेरिटस शिव नादर (Shiv Nadar) रहे हैं पिछले एक साल में उनकी संपत्ति 8 बिलियन डॉलर बढ़ी है. डीएलएफ के केपी सिंह की दौलत इस दौरान 7 बिलियन डॉलर तक ऊपर चढ़ गई. आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला और शपूरजी पलोनजी ग्रुप के शपूर मिस्त्री की संपत्ति में 6.5 बिलियन डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया. इसके अलावा सुनील मित्तल, एमपी लोढा, रवि जयपुरिया, दिलीप सांघवी समेत कई कारोबारियों की दौलत इस दौरान बढ़ी है.

गौतम अडानी की संपत्ति घटी

पिछले एक साल के दौरान गौतम अडानी की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई. हालांकि, इसके बावजूद वह देश के दूसरे सबसे रईस शख्स बने हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार उनकी दौलत 35.4 बिलियन डॉलर घटकर 85.1 बिलियन डॉलर ही रह गई है. हालांकि, साल के अंत में कंपनी के शेयरों में फिर से उछाल दर्ज किया गया है. मुकेश अंबानी 98.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ देश के सबसे रईस आदमी बने हुए हैं.

कौन हैं सावित्री जिंदल सावित्री जिंदल

ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन एमिरेटस हैं. इस कंपनी की शुरुआत उनके पति ओम प्रकाश जिंदल ने की थी. उनकी कंपनी जेएसडब्लू की स्टील इंडस्ट्री पर अच्छी पकड़ है. इसके अलावा जिंदल ग्रुप का कारोबार जेएसडब्लू एनर्जी, जिंदल पावर, जिंदल होल्डिंग्स, जेएसडब्लू सॉ और जिंदल स्टेनलेस कंपनियों के जरिए कई सेक्टर में फैला है.

Leave a comment