Paytm Share Crash:शेयर बाजार में 3 दिनों की तेजी के बाद एक धीमी गिरावट आई है. सेंसेक्स 300 अंक नीचे गिरा है, जिससे Paytm का भी बुरा हाल हुआ है.

शेयर बाजार में जोरदार गिरावट के बीच, सबसे ज्यादा घाटा ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम के शेयरों (Paytm Share) में दिखाई दी। बाजार खुलने के साथ ही इसमें 20 फीसदी का लोअर सर्किट लग गया।

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के बाद जारी किए गए नतीजों (Election Results 2023) के बाद से शेयर बाजार तेज रफ्तार से भाग रहा था. लेकिन बीते तीन दिनों से Stock Market में जारी तूफानी तेजी पर गुरुवार को ब्रेक लग गया और बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 300 अंकों से ज्यादा टूट गया. इस बीच सबसे तगड़ा घाटा पेटीएम के शेयर (Paytm Share) में निवेश करने वालों को तगड़ा झटका लगा है. बाजार खुलने का साथ ही इस स्टॉक में लोअर सर्किट लग गया.

300 अंक से ज्यादा फिसला सेंसेक्स

बीते तीन दिनों से Share Market में लगातार जोरदार तेजी देखने को मिल रही थी और सेंसेक्स व निफ्टी हर रोज नए मुकाम पर पहुंच रहे थे. चुनावी नतीजों के ऐलान के बाद सप्ताह के पहले बीते सोमवार को तो सेंसेक्स 1300 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ था, वहीं निफ्टी भी रॉकेट सी तेजी के साथ 21,000 के स्तर के करीब पहुंच गया था. लेकिन गुरुवार को बाजार की तेजी गिरावट में तब्दील हो गई. खबर लिखे जाने तक BSE Sensex 318 अंक फिसलकर 69,337.67 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. Sensex के साथ ही निफ्टी-50 में भी गिरावट देखने को मिली है और ये इंडेक्स भी करीब 70 अंक टूटकर 20,872 के लेवल पर ट्रेड कर रहा था.

पेटीएम के शेयर में निम्न सर्किट लग गया

मार्केट में गिरावट के बीच सबसे ज्यादा गिरावट ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम के शेयरों (Paytm Share) में दिखाई दी, बाजार खुलने के साथ ही इसमें 20 फीसदी का लोअर सर्किट लग गया और ये 645.45 रुपये के लेवल पर पहुंच गया. इस स्टॉक में गिरावट के पीछे प्रमुख दो कारणों की बात करें तो दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे का बाहर होना पहली बड़ी वजह है, जिससे निवेशकों के सेंटिमेंट पर असर पड़ा, जबकि दूसरी वजह कंपनी की स्माल लोन को लेकर बनाई जा रही योजना शामिला है.

शेयर बाजार की शुरुआत ऐसे हुई थी

बात करें शेयर बाजार की तो गुरुवार को कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच Sensex-Nifty दोनों इंडेक्स ने लाल निशान पर शुरुआत की. सेंसेक्स 195.75 अंक या 0.28 फीसदी नीचे 69,457.98 पर और निफ्टी 57.90 अंक या 0.28 पीसदी की गिरावट के साथ 20,879.80 पर ओपन हुआ. बाजार खुलने के साथ ही लगभग 1401 शेयरों में तेजी देखने को मिली, तो वहीं 764 शेयर गिरावट के साथ ओपन हुए. इस बीच 131 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ. 

Nifty-50 पर BPCL, Adani Port, Maruti Suzuki, Dr Reddy’s Labs और Asian Paints में तेज बढ़त देखने को मिली, तो वहीं भारती एयरटेल (Bharti Airtel), पेटीएम (Paytm), एचयूएल (HUL), ओएनजीसी (ONGC), अपोलो हॉस्पिटल्स (Apolo Hospitals) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) घाटे में कारोबार करते दिखे.

Leave a comment