Adani Share News: आज अडानी ने सभी शेयरों में तूफानी तेजी देखी! 48 घंटे में आईं ये 4 गुड न्यूज…

भारतीय उद्यमी और अरबपति Gautam Adani ने बीते 24 घंटों में नेटवर्थ में उछाल देखा है जिसके कारण वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अब गौतम अडानी की नेटवर्थ 70 अरब डॉलर से भी अधिक हो गई है।

भारतीय अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) कुछ दिनों से फिर से सुर्खियों में हैं, और इसकी पीछे उनकी कंपनियों के शेयरों में तेजी की वजह से है। इस तेजी के पीछे कुछ बड़े कारण हैं, जिनकी वजह से निवेशकों का संतोष बढ़ा है। गौतम अडानी के लिए बीते 48 घंटों में 4 अच्छी खबरें आई हैं, जिनमें अमेरिका से एक बड़ी खबर भी शामिल है। इनके बारे में अधिक जानने के लिए आइए हम इन खबरों की ओर बढ़ें…

पहली अच्छी खबर: हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर अमेरिका का दावा

इस साल की शुरुआत में बीते 24 जनवरी 2023 को अडानी ग्रुप (Adani Group) को लेकर अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) पब्लिश हुई थी. इसमें ग्रुप पर भारी-भरकम कर्ज और कंपनियों के शेयरों में हेर-फेर जैसे कई गंभीर आरोप लगाए गए थे. इस रिपोर्ट के जारी होते ही अडानी के निवेशकों का सेंटिमेंट ऐसा बिगड़ा था कि महज दो महीने में ही उन्हें 60 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा. हिंडनबर्ग की सुनामी में Adani Stocks 85 फीसदी तक टूट गए थे. अब इस रिपोर्ट को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं, जो अडानी के पक्ष में हैं. बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने भी साफ शब्दों में कहा था कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को पूरी तरह सच नहीं माना जा सकता और अब अमेरिका ने भी माना है कि ये रिपोर्ट प्रासंगिक नहीं है.

US Government ने कहा है कि हिंडनबर्ग के Adani Group के अध्‍यक्ष  गौतम अडानी के खिलाफ कॉर्पोरेट धोखाधड़ी के आरोप प्रासंगिक नहीं थे और इससे श्रीलंकाई टर्मिनल के लिए 553 मिलियन डॉलर तक अनुदान देने के अमेरिकी फैसले पर कोई असर नहीं पड़ा. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन या डीएफसी हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडानी ग्रुप पर लगाए गए आरोपों की जांच कर रही थी.

दूसरी अच्छी खबर: चुनावी नतीजों ने शेयरों में तेजी दी

हाल ही में देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित किए गए हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा (BJP) ने प्रचंड जीत हासिल की है. बीजेपी की इस जीत से कहीं ना कहीं अडानी ग्रुप के निवेशकों के सेंटिमेंट पर पॉजिटिव असर पड़ा है. दरअसल ऐसा इसलिए भी क्योंकि विपक्ष हमेशा से ही Billionaire Gautam Adani को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधता रहा है. इन 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों को मोदी सरकार के लिए भी 2024 में होने वाले आम चुनाव के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा था. चुनावों में भाजपा की जीत के बाद से Adani Gorup की शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तूफानी तेजी देखने को मिल रही है.

तीसरी अच्छी खबर: गौतम अडानी 16वे आमिर आदमी बने

गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनियों के शेयरों में वैसे तो बीते सप्ताह के मंगलवार से ही तेजी का सिलसिला जारी है, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने Adani-Hindenburg मामले की सुनवाई करते हुए अपना फैसला सुरक्षित रखा था. लेकिन चुनावों में भाजपा की जीत के बाद से शेयर बाजार में कारोबार के दौरान अन्य शेयरों के साथ अडानी के स्टॉक भी रफ्तार में बने हुए हैं. बीते दो दिनों में Adani Enterprises से लेकर Adani Port तक और ACC-Ambuja से लेकर Adani Energy तक के शेयर नए हाई को छू रहे हैं. इस तेजी के चलते गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) में भी तगड़ा उछाल आया है और ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, ये बढ़कर 70.2 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. इतनी संपत्ति के साथ गौतम अडानी दुनिया के 16वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

चौथी अच्छी खबर: अडानी के शेयरों में तेजी

अब बात कर लेते हैं दो दिनों से शेयर बाजार (Stock Market) में  धमाल मचा रहे Adani Stocks की, तो बता दें कि सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार की तरह ही मंगलवार को भी अडानी के शेयरों में तेजी जारी है. खबर लिखे जाने तक अडानी ग्रीन सॉल्‍युशन एनएसई पर 11.17%  बढ़कर 1,004.65 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे. इसके साथ ही अडानी इंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) 9.50%, अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) 17.13%, अडानी पोर्ट (Adani Port) 8.69%, अडानी पावर  (Adani Power) 6.04%, अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) 11.03%, अडानी विल्‍मर (Adani Wilmar) 5.47%  और अंबुजा सीमेंट 5.34%  बढ़ोतरी के साथ कारोबार कर रहे थे.

Leave a comment