Mahua Moitra: सांसदी छीन जाने के बाद महुआ मोइत्रा के पास ये दो विकल्प मौजूद है

Mahua Moitra: संसद की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर शुक्रवार को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने ध्वनिमत से ये प्रस्ताव पारित करके मोइत्रा को संसद की सदस्यता से निष्कासित कर दिया है. विपक्षी इसे लोकतंत्र की हत्या बता रहे हैं तो वहीं बीजेपी आरोप लगा रही है कि सांसद महुआ मोइत्रा ने विशेषाधिकार की धज्जियां उड़ाई. अब सवाल है कि महुआ के पास क्या विकल्प हैं?

SOURCE PTI

तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा की कैश फॉर क्वेरी केस में सांसदी रद्द कर दी गई है. संसद की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर शुक्रवार को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने ध्वनिमत से ये प्रस्ताव पारित करके मोइत्रा को संसद की सदस्यता से निष्कासित कर दिया है. विपक्षी इसे लोकतंत्र की हत्या बता रहे हैं तो वहीं बीजेपी आरोप लगा रही है कि सांसद महुआ मोइत्रा ने विशेषाधिकार की धज्जियां उड़ाई।

दरअसल, पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से टीएमसी की सांसद रहीं महुआ मोइत्रा पर दो संगीन आरोप लगे थे. पहला आरोप था कि 2019-23 के बीच महुआ मोइत्रा के लॉगिन से 61 बार सवाल पूछा गया, जो महुआ की तरफ से दर्शन हीरानंदानी ने पूछा था. दूसरा आरोप था कि महुआ ने संवेदनशील जानकारियों वाला संसदीय लॉग इन आईडी और पासवर्ड दूसरे शख्स को दे दिया था. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे की ओर से दी गई लिखित शिकायत के आधार पर संसद की एथिक्स कमेटी ने संज्ञान लिया.

क्या हैं ऑप्शन?

अब यहां सवाल उठता है कि सांसदी छिनने के बाद महुआ मोइत्रा के पास क्या ऑप्शन हैं. संविधान के जानकारों की मानें तो महुआ के पास अब पांच विकल्प बचे हैं. हालांकि इनसे उन्हें कितनी राहत मिलेगी, इस पर कुछ भी कहना संभव नहीं है.

सांसद और वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा के मुताबिक महुआ मोइत्रा तीन विकल्पों का इस्तेमाल कर सकती हैं. पहला, वे चाहे तो फैसले की समीक्षा करने के लिए संसद से अनुरोध करें. हालांकि ये संसद के विवेक पर निर्भर करेगा कि वे इस पर पुनर्विचार करेगी या नहीं. दूसरा मौलिक अधिकारों और प्राकृतिक न्याय के उल्लंघन के सीमित मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का रुख करें. तीसरा, फैसले को स्वीकार करें और 4 महीने में फिर से चुनाव लड़ें.

इन दो विकल्पों का भी कर सकती हैं इस्तेमाल

  • 1. आचार समिति के अधिकार क्षेत्र को ही चुनौती देना: महुआ यह तर्क दे सकती हैं कि आचार समिति ने अपने आदेश का उल्लंघन किया कि कार्यवाही अनियमित थी, या द्वेष या पूर्वाग्रह के साथ आयोजित की गई थी. इसके अलावा, वह यह भी तर्क दे सकती हैं कि इस मामले को विशेषाधिकार समिति को देखना चाहिए था, न कि आचार समिति को.
  • 2. चल रहे मानहानि के मुकदमे के माध्यम से राहत: वह दिल्ली हाईकोर्ट के समक्ष पहले से ही दायर मानहानि के मुकदमे के माध्यम से राहत मांग सकती हैं. यदि मोइत्रा कई व्यक्तियों के खिलाफ मानहानि के मामले में यह साबित कर सकती हैं कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप निंदनीय, मनगढ़ंत या उसकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने वाले हैं, तो वह एथिक्स कमेटी के फैसले को उलटने की उम्मीद कर सकती हैं.

महुआ का आरोपों ने इनकार

महुआ ने इन सभी आरोपों को निराधार बताया है. उन्होंने कहा कि मेरे खिलाफ इतनी देर से आरोप क्यों लगाया गया. दर्शन हीरानंदानी ने नकद लेनदेन का न तो कोई आरोप लगाया है न सबूत दिए हैं. मेरे ऊपर यात्रा खर्च के जो आरोप लगाए गए हैं, उसके सबूत नहीं हैं. जयअनंत देहाद्रि पूर्व साथी थे और ब्रेकअप के बाद उन्होंने दुर्भावना में आरोप लगाए हैं. हालांकि महुआ ने माना कि बतौर सांसद संसद से मिले 2 में से एक लॉगिन का पासवर्ड उन्होंने हीरानंदानी को दिया था

Leave a comment