IPL 2024 Auction: पहली बार किसी महिला को खिलाड़ियों की नीलामी का मौका मिला,जानें ऑक्शन से जुड़ी कुछ महत्‍वपूर्ण जानकारी.

IPL Mini Auction 2024 Date Time: आईपीएल 2024 के मिनी ऑक्शन में कुल 333 खिलाड़ी शामिल हैं, इनमें से अधिकतम 70 खिलाड़ियों पर ही बोली लगेगी। सभी टीमों के पर्स में कुल मिलाकर 262.95 करोड़ रुपये हैं। हालांकि, इस बार भी सबसे बड़ी बोली किसी विदेशी खिलाड़ी पर ही लगने की उम्मीद है।

आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दुबई में होगी। यह पहला मौका है, जब देश के बाहर आईपीएल ऑक्शन हो रहा है। यह एक मिनी ऑक्शन है और सभी टीमों के पास अधिकतर खिलाड़ी पहले से हैं। इस नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी कुछ नए खिलाड़ियों को खरीदकर अपनी टीम को और संतुलित करना चाहेंगी। अगले साल आईपीएल 2025 में मेगा ऑक्शन होना है। इससे पहले यह आखिरी मिनी ऑक्शन है। ऐसे में सभी टीमें इस साल यह सुनिश्चित करना चाहेंगी कि जो पांच खिलाड़ी उन्हें अगले पांच साल के लिए टीम में चाहिए, वह इसी साल टीम में हों ताकि अगले साल नीलामी से पहले उन्हें रिटेन किया जा सके। यहां हम कुछ सवालों के जवाब देकर नीलामी से जुड़ी हर जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

इस नीलामी में कुल कितने खिलाड़ी शामिल होंगे?
बीसीसीआई के अनुसार इस साल कुल 1166 खिलाड़ियों ने खुद को नीलामी के लिए पंजीकृत कराया था। इनमें से 333 खिलाड़ियों को नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इसमें 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी हैं। इन 333 खिलाड़ियों में 116 ऐसे हैं, जो अपने देश के लिए खेल चुके हैं और 215 ऐसे हैं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का कोई अनुभव नहीं है। दो खिलाड़ी एसोसिएस देशों से हैं। 10 टीमों के पास कुल 77 खिलाड़ियों की जगह खाली है, इसमें 30 विदेशी खिलाड़ियों की है।

नीलामी कब और कहां होगी?
यह नीलामी दुबई में होगी, यह पहला मौका है जब आईपीएल ऑक्शन देश से बाहर हो रहा है।

किस टीम के पर्स में कितना पैसा है?

सबसे ज्यादा पैसा गुजरात टाइटंस के पास है, क्योंकि उन्होंने ट्रेड विंडो में अपने कप्तान हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस के साथ ट्रेड कर लिया था। गुजरात के पास 38.15 करोड़ रुपये हैं। इस टीम को आठ खिलाड़ी खरीदने हैं, इनमें दो विदेशी भी शामिल हैं। वहीं, सबसे कम पैसे लखनऊ की टीम के पर्स में हैं। लखनऊ के पास 13.15 करोड़ रुपये हैं। इस राशि में यह टीम कुल छह खिलाड़ी खरीदने की कोशिश करेगी, जिसमें एक विदेशी भी शामिल है। सभी फ्रेंचाइजी के पास कुल 77 खिलाड़ी खरीदने के लिए 262.95 करोड़ रुपये हैं।

टीमपैसे खर्चे(रुपये में)बकाया पर्स (रुपये में)उपलब्ध स्लॉटविदेशी स्लॉट
चेन्नई सुपरकिंग्स68.6 करोड़31.4 करोड़63
दिल्ली कैपिटल्स71.05 करोड़28.95 करोड़94
गुजरात टाइटंस61.85 करोड़38.15 करोड़82
कोलकाता नाइट राइडर्स67.3 करोड़32.7 करोड़124
लखनऊ सुपर जाएंट्स86.85 करोड़13.15 करोड़62
मुंबई इंडियंस82.25 करोड़17.75 करोड़84
पंजाब किंग्स70.9 करोड़29.1 करोड़82
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर76.75 करोड़23.25 करोड़63
राजस्थान रॉयल्स85.5 करोड़14.5 करोड़83
सनराइजर्स हैदराबाद66 करोड़34 करोड़63
कुल737.05 करोड़262.95 करोड़7730

कैसे होगी नीलामी?
खिलाड़ियों को 19 अलग-अलग सेट में बांटा गया है। इसमें बल्लेबाज, तेज गेंदबाज, ऑलराउंडर, स्पिन गेंदबाज, कैप्ड और अनकैप्ड जैसे कई सेट हैं। हर सेट के आधार पर बोली लगेगी। पहले कैप्ड फिर अनकैप्ड खिलाड़ियों की नीलामी होगी। कुल 23 खिलाड़ियों का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये हैं। इसमें मिचेल मार्श, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। 13 खिलाड़ियों का बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये है।

कौन से बड़े खिलाड़ी नीलामी में शामिल नहीं होंगे?
आईपीएल 2024 में कई बड़े खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स, जो रूट और जोफ्रा आर्चर भी इस नीलामी का हिस्सा नहीं हैं। वहीं, केदार जाधव, लिटन दास और शाकिब अल हसन जैसे खिलाड़ियों को खरीदने में किसी टीम ने रुचि नहीं दिखाई और बीसीसीआई ने इनका नाम नीलामी की लिस्ट में शामिल नहीं किया है।

इस बार किन खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लग सकती है?
आठ साल बाद आईपीएल में वापसी कर रहे ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क पर इस बार सबसे बड़ी बोली लग सकती है। वहीं, न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र पर भी टीमें करोड़ों लुटा सकती हैं। रचिन का बेस प्राइस सिर्फ 50 लाख है, लेकिन वनडे विश्व कप के प्रदर्शन को देखते हुए उन पर बड़ी बोली लगना तय है।

कौन से गुमनाम खिलाड़ी इस नीलामी में मालामाल हो सकते हैं?
अर्शिन कुलकर्णी, कुमार कुशाग्र और मुशीर खान जैसे खिलाड़ी इस नीलामी में करोड़पति बन सकते हैं। अर्शिन ने भारत की अंडर-19 टीम के लिए कई शानदार पारियां खेली हैं। वह गेंद और बल्ले दोनों से मैच जिताने में सक्षम हैं।

क्या टीमें अभी भी खिलाड़ियों को रिलीज या ट्रेड कर सकती हैं?
खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेन करने की समय सीमा समाप्त हो गई है। ऐसे में टीमें किसी भी खिलाड़ी को रिलीज नहीं कर सकती हैं। अब हर टीम में वही खिलाड़ी मौजूद हैं, जिन्हें इस सीजन के लिए रिटेन किया गया है। हालांकि, आईपीएल के नियमों के अनुसार, खिलाड़ियों की ट्रेडिंग विंडो एक सीजन समाप्त होने के एक महीने बाद शुरू होती है और नीलामी की तारीख से एक सप्ताह पहले तक खुली रहती है। नीलामी के बाद अगले सीजन के मुकाबले शुरू होने से एक महीने पहले तक ट्रेड विंडो खुली रहती है। नीलामी के अगले दिन 20 दिसंबर से 2024 सीजन शुरू होने से एक महीने पहले तक फिर से खिलाड़ियों को ट्रेड किया जा सकेगा।

नीलामीकर्ता कौन हैं और नीलामी कब होगी?
10 दिन पहले महिला खिलाड़ियों की नीलामी करने वाली मल्लिका सागर ही पुरुष खिलाड़ियों की भी नीलामी करेंगी। वह आईपीएल इतिहास की पहली महिला नीलामीकर्ता हैं। पिछले साल ह्यू एड्मीड्स ने नीलामी कराई थी। अब मल्लिका को उनकी जगह यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दुबई के कोका कोला एरिना में स्थानीय समयानुसार सुबह 11.30 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 1.00 बजे) शुरू होगी। 

नीलामी को कहां देखा जा सकता है?
अगर आप टीवी पर यह नीलामी देखना चाहते हैं तो स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर इसे देख सकते हैं। वहीं, मोबाइल फोन पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा एप पर देखी जा सकती है। स्टार स्पोर्ट्स चैनल देखने के लिए आपको सेट टॉप बॉक्स पर सब्स्क्रिप्शन की जरूरत होती है, लेकिन जियो सिनेमा एप पर आप अपने फोन में फ्री में यह नीलामी देख सकते हैं।

Leave a comment