Gautam Adani बने एशिया के सबसे अमीर शख्‍स Mukesh Ambani को पछाड़ा,इतनी बढ़ी इनकी नेटवर्थ.

करीब एक साल बाद एक बार फिर गौतम अडानी (Gautam Adani) भारत और एशिया के सबसे ज्‍यादा दौलत रखने वाले व्‍यक्ति बन चुके हैं. अरबपतियों की लिस्‍ट में अब ये 12वें पायदान पर हैं.

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पीछे छोड़ते हुए दिग्‍गज कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) अब भारत और एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं. इतना ही नहीं दुनिया के अरबपतियों की लिस्‍ट में गौतम अडानी ने लंबी छलांग लगाई है और वे 12वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं. गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Total assets) में भी जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. 24 घंटे के दौरान उनकी दौलत 7.6 अरब डॉलर बढ़ी है.

वहीं मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अरबपतियों की लिस्‍ट में 12वें पायदान से खिसकर 13वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं. ब्‍लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्‍स (Bloomberg Tycoons File) के मुताबिक, मुकेश अंबानी की संपत्ति (Mukesh Ambani Total assets) 97 अरब डॉलर है. पिछले 24 घंटे के दौरान इनकी नेटवर्थ में 665 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है.

Gautam Adani की नेटवर्थ

अडानी ग्रुप (Adani Gathering) के मालिक और अब भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति अरबपतियों के लिस्‍ट में 12वें नंबर पर आ चुके हैं. गुरुवार तक ये इस लिस्‍ट में 14वें नंबर पर थे, लेकिन 24 घंटे में जबरदस्‍त कमाई के कारण इनकी नेटवर्थ में अच्‍छी ग्रोथ हुई और ये 14वें से 12वें स्‍थान पर आ गए. साथ ही ये भारत के सबसे रईस व्‍यक्ति (India Most extravagant Man) बन गए. ब्‍लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्‍स के मुताबिक, गौतम अडानी की नेटवर्थ 97.6 अरब डॉलर हो गई है.

कैसे बढ़ी इनकी दौलत ?

अडानी-हिंडनबर्ग मामले (Adani-Hindenburg Case) में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी जा रही है, जिस कारण कंपनी की वैल्‍यू बढ़ रही है. ऐसे में गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी इजाफा हुआ है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सेबी की जांच को सही रास्‍ते पर बताया था. साथ ही 24 में से बचे 2 और मामले की जांच के लिए मार्केट रेग्‍यूलेटर सेबी को 3 महीने का और वक्‍त दिया है.

अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी

पिछले दो दिनों के उछाल के साथ शुक्रवार को भी अडानी ग्रुप के शेयरों में जोरदार तेजी देखी गई. ACC सीमेंट के शेयर बीएसई पर 3.20% चढ़कर 2,352 रुपये प्रति शेयर पहुंच गए. इसके साथ ही अडनी पोर्ट (Adani Port) में करीब 3 फीसदी, अडानी पावर (Adano Power) 2 फीसदी, अडानी टोटल गैस (Adani Complete Gas) में 2 फीसदी, अडानी विल्‍मर (Adani Wilmar Offer) 0.12 फीसदी, अंबुजा करीब 3 फीसदी चढ़ा, जबकि अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 0.18% गिरे. इसके अलावा, अडानी एनर्जी सॉल्‍यूशन 0.41% और अडानी एनर्जी 0.43% गिर गया.

Leave a comment