DARPA ने एयर स्ट्रीम उड़ान नियंत्रण के साथ X-65 हवाई जहाज बनाने का समर्थन किया.

DARPA ने x-65 नामक एक पूर्ण पैमाने के विमान के निर्माण के लिए अरोरा उड़ान विज्ञान को एक अनुबंध से सम्मानित किया है। यह एक नई तकनीक का परीक्षण करेगा जो सक्रिय प्रवाह नियंत्रण (एएफसी) एक्ट्यूएटर के साथ चलती नियंत्रण सतहों का स्थान लेगा जो नियंत्रण के लिए हवा के जेट का उपयोग करते हैं।

अगर आप कभी एक विमान की विंग सीट पर बैठे हैं, तो शायद आपने देखा होगा कि वहाँ बहुत सारी गतिविधियां चल रही हैं। फ्लैप, स्लेट, एलरॉन, स्पॉइलर सभी गति में जाते हैं, जबकि विमान की पूंछ पर अदृश्य लिफ्ट और रडर अपनी भूमिका निभाते हैं। यह सब बहुत ही नाटकीय है, लेकिन इसमें मशीनरी और नियंत्रण प्रणाली की एक जटिल समरूपता भी शामिल है जिससे यह सब काम कर सके।

एएफसी एक्ट्यूएटर का उपयोग करते हुए, डीएआरपीए इन सभी महंगे, वजन नियंत्रण सतहों को एक बहुत ही सरल प्रणाली से बदलने की उम्मीद करता है जो वायु के जेट पर निर्भर करता है। नियंत्रण सतहों को खिसकाने के बजाय, एएफसी प्रणाली एयरफोइल के निम्नलिखित किनारों पर स्थापित नोजल की एक सरणी का उपयोग करती है। इन नोजल में से संपीड़ित हवा की शूटिंग करके, वे आसपास के क्षेत्र में वायु दबाव को बदल सकते हैं और हवा के प्रवाह को बदल सकते हैं। इस प्रकार, प्रणाली विमान के रोल, पिच और वाईव को बदल सकती है।

DARPA के अनुसार, रोबोटिक एक्स-65 में अधिक शक्ति के लिए एक विशिष्ट हीरे के आकार का डिजाइन होगा। हालांकि, यह केवल एएफसी एक्ट्यूएटर्स द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाएगा। इसके बजाय, इसमें एक एएफसी प्रणाली और एक पारंपरिक यांत्रिक नियंत्रण प्रणाली दोनों होगी। इस सेटअप का उद्देश्य प्रयोगात्मक शिल्प की सुरक्षा सुनिश्चित करना है, और डेटा की बेसलाइन बनाने का एक साधन प्रदान करना है जिसका उपयोग इंजीनियर दोनों प्रणालियों की तुलना करने के लिए कर सकते हैं। जैसे-जैसे परीक्षण आगे बढ़ते हैं, यांत्रिक नियंत्रण को बंद कर दिया जाएगा और एएफसी प्रणाली के पूर्ण नियंत्रण होने तक चुनिंदा रूप से बदल दिया जाएगा।

नए प्रभाव (crean) कार्यक्रम के साथ DARPA के क्रांतिकारी विमान के नियंत्रण का एक हिस्सा, एक्स-65 में त्वरित सुधार के लिए एक मॉड्यूलर डिजाइन है, चालक दल के बिना संचालित होता है, 7,000 lb (3,175 किग्रा) से अधिक वजन होता है और 30 फीट (9-m) पंख हैं। जब हवा में उड़ान होती है, तो यह मैक 0.7 की गति तक पहुंचने की उम्मीद है. ये विनिर्देश इसे सैन्य प्रशिक्षण जेट के समान बनाते हैं, जिसका मतलब है कि परीक्षण डेटा आसानी से वास्तविक दुनिया से संबंधित हो सकता है।

DARPA का कहना है कि अरोरा उड़ान प्रणाली ने पहले ही एक्स-65 का निर्माण शुरू कर दिया है।

यदि यह सफल होता है तो एएफसी प्रौद्योगिकी के प्रभाव काफी होते हैं। भार को कम करने और प्रणालियों को सरल बनाने के द्वारा इंजीनियरों के लिए एयरफ्रेम को हल्का और स्टर्डीयर बनाने के लिए बचत का उपयोग करके विमान में काफी सुधार करना संभव होगा। इससे पतली, लंबे पंख और बहुत अधिक दक्षता के साथ लंबे पंख हो सकते हैं और शायद, एक दिन, प्रौद्योगिकी का विस्तार एयरफॉयल से पूरे विमान तक किया जा सकता है, जिससे इसे हवा की एक घर्षणहीन परत में ढकने की अनुमति दी जा सकती है जो हवा के माध्यम से क्राफ्ट स्लिप को बहुत कम ड्रैग के साथ।

क्रेन के लिए DARPA के प्रोग्राम मैनेजर डॉ. रिचर्ड वेलेजियन ने कहा, ‘हम एएफसी एक्स-प्लेन का निर्माण कर रहे हैं। “मैं 1999 में DARPA में माइक्रो एडाप्टिव फ्लो कंट्रोल नामक एक कार्यक्रम पर काम करने के लिए आया था, जो द्रव गतिशीलता की मूलभूत समझ को आगे बढ़ाने में मदद करता है जो अंततः क्रेन की ओर ले जाता है।” मैंने एमएएफसी के प्रबंधन के बाद 2003 में डीएआरपीए छोड़ दिया था, और यह एक जीवन भर वापस आने का मौका है और यह देखने में मदद करता है कि प्रारंभिक काम पूर्ण पैमाने पर भौतिक विमान में फलता है। एरोस्पेस इंजीनियर्स अपने प्रयासों को उड़ान भरते हुए देखने के लिए जीवित रहते हैं।

Leave a comment