Marvel Comics और The MCU में इको के पिता को किसने मारा?

इको के पिता की मृत्यु इको की बैकस्टोरी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन उनका The MCU इतिहास उनके Marvel Comics समकक्ष से अलग है।

सारांश
  • इको की यात्रा में एक नाटकीय मोड़ आता है जब उसे अपने पिता की मृत्यु के बारे में सच्चाई का पता चलता है, जो उसकी कॉमिक बुक समकक्ष से अलग है।
  • बदला लेने के लिए इको की प्रेरणाएँ उसकी कहानी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, लेकिन हॉकआई से किंगपिन के बारे में सच्चाई जानने के बाद उसकी प्रेरणाएँ नाटकीय रूप से बदल जाती हैं।
  • माया लोपेज़ द्वारा अभिनीत एमसीयू की इको, अपने कॉमिक बुक समकक्ष के साथ समानताएं साझा करती है, लेकिन विशेष रूप से उसके पिता की हत्या के संबंध में महत्वपूर्ण अंतर हैं।

डिज्नी प्लस श्रृंखला अपने पिता की मौत की वास्तविक प्रकृति को सीखने के बाद हीरो की यात्रा जारी रखती है, जो विशेष रूप से मार्वल सिनेमैटिक ब्रह्मांड में अपने मार्वल कॉमिक्स समकक्ष से अलग है। इको को हॉकी मिनिसरीज़ में पेश किया गया था, जहां चरित्र ने एक प्रतिकूल भूमिका निभाई, जो उसकी कॉमिक पुस्तक मूल के समान थी। अपने पिता की हत्या के बाद बदला लेने के लिए एक मिशन पर, इको की प्रेरणाएं कहानी का एक आवश्यक पहलू हैं, जो अंततः अपने पिता की मौत के बारे में सच्चाई जानने के बाद नाटकीय रूप से बदल जाती है।

इको, उर्फ माया लोपेज एक बधिर अमेरिकी मूल-निवासी नायक हैं, जो पहली बार एमसीयू टाइमलाइन और मार्वल कॉमिक्स में खलनायक के रूप में पेश किया गया है। दोनों पुनरावृत्तियां उनके सामान्य प्रक्षेपवक्र और कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के बारे में कुछ समानताएं साझा करती हैं। हालांकि, एमसीयू की गूंज और उनके कॉमिक बुक समकक्ष के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं – विशेष रूप से उनके पिता की हत्या के बारे में, जो एमसीयू में चरित्र के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण होगा।

मसीयू में इको के पिता को किसने मारा, समझाया गया

डिज्नी प्लस श्रृंखला हॉकी के दौरान, इको ट्रैकसूट माफिया के नेता हैं, जो विल्सन फिस्क के विस्तारित आपराधिक साम्राज्य के भीतर एक गुट है। एक बच्चे के रूप में, इको को उसके पिता, विलियम द्वारा पाला गया था, जिसने ट्रैकसूट माफिया का नेतृत्व किया था। हालांकि, कुछ समय बाद, बलीप के दौरान, इको के पिता की हत्या क्लिंट बार्टन द्वारा की जाती है, जो हत्या करने वाले सतर्क रोनिन के रूप में काम कर रहा था। बार्टन की रोनिन पोशाक पहने हुए केट बिशप को देखकर इको बार्टन के माध्यम से बार्टन का पीछा करती है और विश्वास करती है कि हत्यारे फिर से सामने आ गए हैं।

वह एक महत्वपूर्ण मोड़ तक पहुंचता है, हालांकि, जब क्लिंट बार्टन ने खुलासा किया कि उन्हें विलियम का स्थान फिस्क के लिए काम करने वाले किसी व्यक्ति ने दिया था। एमसीयू में, विल्सन फिस्क, उर्फ किंगपिन, ने विलियम की मृत्यु के बाद प्रतिध्वनित की, जो एक सरोगेट चाचा के रूप में कार्य करता है। अपनी जांच के दौरान, इको एक अन्य ट्रैकसूट माफिया सदस्य काज़ी काज़िमियरक का सामना करती है, जो रात विलियम की मौत से संदिग्ध रूप से अनुपस्थित था। अंततः, इको को पता चलता है कि यह फिस्क था जिसने विलियम की मौत की साजिश रची, अपने स्थान को रोनिन को खिलाया ताकि उसे निशाना बनाया जा सके। सीज़न के समापन के दौरान, इको किंगपिन का सामना करता है और प्रतीत होता है कि उसे ऑफ-कैमरा मार देता है – उसी तरह इको कॉमिक्स में किंगपिन को मार देता है।

मार्वल कॉमिक्स में समझाया गया कि इको के पिता को किसने मारा

मार्वल कॉमिक्स में इको को 1999 में विल्सन फिस्क की बेटी के रूप में डेविल में पेश किया गया था। एमसीयू की तरह, किंगपिन ने अपनी मृत्यु को व्यवस्थित किया और बाद में इको को अपनाया, अपने पिता की मौत के आसपास की परिस्थितियों को छुपाया। इसके बजाय, किंगपिन ने उसे यह विश्वास दिलाने के लिए उठाया कि डेविल्स ने उसके पिता को मार डाला था। जैसे ही उसके कौशल को प्रतिध्वनित किया गया, वह एक घातक मार्शल कलाकार बन गई, जिसने अंततः बहादुरी का सामना किया।

इस दौरान, साहसी सत्य को प्रकट करते हैं, किंगपिन के छल को उजागर करते हैं। इस रहस्योद्घाटन ने इको की निष्ठा को स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित किया, उसे फिस्क के खिलाफ मोड़ दिया और एक शक्तिशाली सहयोगी के रूप में साहसी के साथ खुद को संरेखित किया। माया लोपेज की जटिल यात्रा ने न्याय के पक्ष में एक शक्तिशाली ताकत के लिए एक चालाक दुश्मन से अपने लचीलेपन और विकास को प्रदर्शित किया। मार्वल कॉमिक्स में, लोपेज़ इको नाम को छोड़ देते हैं और क्लिंट बार्टन के बाद इसका उपयोग करने से पहले व्यक्तित्व रोनिन बनाते हैं। बैकस्टोरी में यह बदलाव डिज्नी प्लस के इको के साथ एमसीयू में इको के विकास में मदद करेगा।

Leave a comment