Tiger Wood News: टाइगर वुड्स और नाइकी ने रेजर सहित प्रमुख ब्रांडों के साथ 27 साल की साझेदारी समाप्त की.

टाइगर वुड्स और स्पोर्ट्सवियर दिग्गज नाइकी ने 27 साल से अधिक समय के बाद अपनी दीर्घकालिक साझेदारी समाप्त कर दी है।

Tiger Wood News:15 बार के प्रमुख गोल्फ चैंपियन ने 1996 में पेशेवर बनने के बाद से ब्रांड के उत्पादों और उपकरणों का उपयोग किया है।वुड्स ने सोशल मीडिया पर कहा, “तब से लेकर अब तक के दिन बहुत सारे अद्भुत क्षणों और यादों से भरे हुए हैं, अगर मैं उनका नामकरण करना शुरू कर दूं, तो मैं इसे हमेशा के लिए याद रख सकता हूं।”

नाइकी ने कहा कि “दुनिया के अब तक के सबसे महान एथलीटों में से एक” के साथ साझेदारी करना सम्मान की बात है।48 वर्षीय वुड्स ने 1996 में 20 साल की उम्र में पेशेवर बनने पर पहली बार नाइके के साथ $40m (£31.5m) के पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

मैं अब भी पीजीए टूर – वुड्स पर जीत सकता हूं.
यह सौदा खेल इतिहास में सबसे आकर्षक साझेदारियों में से एक बन गया क्योंकि वुड्स ने एक दशक से अधिक समय तक गोल्फ की दुनिया पर अपना दबदबा कायम रखा और उन्हें पुरुषों के प्रमुख चैंपियनों की सूची में अग्रणी जैक निकलॉस से तीन पीछे दूसरे स्थान पर रखा।दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खेल सितारों में से एक बनने के बाद, वुड्स ने अपने करियर के दौरान नाइकी के साथ कई सौदे किए, जिसमें 10 साल का अनुबंध भी शामिल था, जिसकी कीमत कथित तौर पर 200 मिलियन डॉलर थी।

अमेरिका में कार्नेगी मेलॉन के टेपर स्कूल ऑफ बिजनेस में मार्केटिंग और रणनीति के एसोसिएट प्रोफेसर टिम डेरडेंगर ने बीबीसी को बताया कि वुड्स और नाइकी के बीच दीर्घकालिक साझेदारी “हर किसी के लिए फायदेमंद” थी।2013 में, अकादमिक एक शोध टीम का हिस्सा था जिसने नाइके गोल्फ गेंदों की बिक्री पर वुड्स के प्रभाव को देखा, जिसे उन्होंने 2000 में उपयोग करना शुरू कर दिया था।

प्रोफेसर डेरडेन्जर ने कहा कि वुड्स को 10 साल की अवधि में नाइकी द्वारा प्रायोजित करने के लिए 200 मिलियन डॉलर (£157 मिलियन) का भुगतान किया गया था, शोध में पाया गया कि नाइकी ने अकेले अमेरिका में अपनी गोल्फ गेंदों की बिक्री में 60% निवेश की वसूली की।उन्होंने कहा कि जब वुड्स पहली बार 1996 में पेशेवर बने, तो नाइकी की “गोल्फ उद्योग में कोई मजबूत प्रमुख स्थिति नहीं थी” और इसलिए जब उसने आगामी स्टार के साथ ब्रांड की गोल्फ लाइन लॉन्च की तो उसने सोना हासिल किया।

“इस अभूतपूर्व किशोर, पीढ़ीगत खिलाड़ी को नाइकी के लिए अपने गोल्फ ब्रांड और परिधान ब्रांड को लॉन्च करने के लिए इससे बेहतर व्यक्ति क्या हो सकता है? वह गोल्फ है, वह वह व्यक्ति है जिसने पिछले 25 वर्षों में इस खेल को बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचाया है। वर्ष,” प्रोफेसर डेरडेन्जर ने कहा।यह नाइके के लिए एक प्रकार का एमओ (मोडस ऑपरेंडी) था और यह आज भी है कि बाहर जाकर ऐसे एथलीटों को ढूंढें जो पीढ़ीगत हैं, या अपने समय के कुछ सर्वश्रेष्ठ हैं, और बिक्री बढ़ाने में उनकी मदद करने के लिए उनके आसपास ब्रांड बनाएं। नाइकी उत्पादों का।”

चोट के कारण सात महीने की छुट्टी के बाद पिछले साल नवंबर में प्रतियोगिता में वापसी करने वाले वुड्स ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक बयान में कहा कि वह लगभग तीन दशक पहले नाइकी के साथ साझेदारी करने के लिए “सौभाग्यशाली” थे।

नाइके अपने करियर के उतार-चढ़ाव के दौरान वुड्स के प्रति वफादार रहे, जिसमें 2009 में जब वह अपनी गोल्फिंग शक्तियों के चरम पर थे, तब उनके निजी जीवन को लेकर घोटाला सामने आया था और गोल्फर ने अपनी तत्कालीन पत्नी के प्रति बेवफा होना स्वीकार किया था।रेज़र ब्लेड निर्माता गिल्लेट, प्रबंधन सलाहकार फर्म एक्सेंचर और दूरसंचार कारोबार एटी एंड टी ने वुड्स के साथ संबंधों में कटौती की।

वुड्स ने अपने अनुभव और विजन के लिए स्टाफ और अन्य एथलीटों के साथ-साथ नाइकी के सह-संस्थापक और पूर्व मुख्य कार्यकारी फिल नाइट को भी धन्यवाद दिया।

नाइकी ने बीबीसी को दिए एक बयान में कहा कि कंपनी वुड्स के करियर का हिस्सा बनने के लिए आभारी है।हमारी साझेदारी के दौरान हमने शेष दुनिया के साथ देखा है कि कैसे टाइगर ने न केवल गोल्फ के खेल को फिर से परिभाषित किया, बल्कि सभी खेलों के लिए बाधाओं को तोड़ दिया।हालांकि नाइकी और वुड्स की साझेदारी खत्म होने का कारण ज्ञात नहीं है, प्रोफेसर डर्डेंग ने सुझाव दिया कि ब्रेक-अप ब्रांड को अधिक नुकसान पहुंचाएगा, यह पिछले पांच से सात वर्षों में कंपनी के गोल्फ डिवीजन के लिए संघर्ष रहा था।

2016 में, कंपनी ने बिक्री में गिरावट के बाद क्लब, बैग और गेंदों की बिक्री बंद कर दी और अपना ध्यान गोल्फ फुटवियर और कपड़ों में स्थानांतरित कर दिया, जिसमें चार बार के प्रमुख विजेता रोरी मैकराय में एक और बड़े नाम के लिए प्रायोजन सौदे शामिल थे।

लेकिन mciiroy की लोकप्रियता के बावजूद, प्रोफेसर derdenger का मानना है कि बिक्री उत्पाद में वुड्स के समान प्रभाव है।वुड्स के बिना और पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन, मुझे नहीं लगता कि नाइकी, यह ब्रांड है, जहां आज है।वे दोनों एथलीट नाइकी और नाइकी के विकास के पर्याय हैं।”प्रोफेसर डेरडेन्गर ने कहा, “”हाल के वर्षों में वुड्स ने टाइलोरमेड क्लबों का इस्तेमाल किया है, लेकिन ब्रिजस्टोन गेंदों पर उनका स्विच संभवतः आसान हो गया था, क्योंकि ब्रिजस्टोन ने पहले नाइकी के लिए गोल्फ गेंदें बनाई थीं।” जनवरी अक्सर वह महीना होता है जब गोल्फर और उनके प्रायोजकों के बीच नए अनुबंध पर सहमति होती है।

Leave a comment