Tata Power Share:टाटा पावर ने एक लाख करोड़ रुपये की मार्केट कैप को पार करके टाटा ग्रुप की छठी कंपनी बन गई है.

TATA POWER: बाजार में इस रैली से टाटा पावर कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है। इस तरह टाटा पावर टाटा की छठी कंपनी बन गई है जो इस उपलब्धि को हासिल करती है। दोपहर 1:10 बजे टाटा पावर का मार्केट कैप 102,170.98 लाख करोड़ रुपये था। दोपहर 1 बजे के आसपास लगभग 8 करोड़ शेयरों में बदलाव के साथ प्राइस एक्शन को मजबूत वॉल्यूम का साथ मिला। 6 दिसंबर को टाटा पावर का मार्केट कैप 93,974.94 करोड़ रुपये था, जो आज एक लाख करोड़ रुपए के पार हो गया है।

जेएम फाइनेंशियल ने स्टॉक की रेटिंग को अपग्रेड करके बाय रेटिंग कर दिया हैऔर इसका टारगेट प्राइस 350 रुपये निर्धारित किया है, जो मौजूदा स्तरों से 24% की संभावित बढ़ोतरी का संकेत देता है. मार्केट में इसके बाद टाटा पावर के शेयरों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. बाज़ार की इस रैली से कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार हो गई. इस प्रकार टाटा पावर यह उपलब्धि हासिल करने वाली टाटा की छठी कंपनी बन गई. दोपहर 1:10 बजे टाटा पावर का मार्केट कैप 102,170.98 लाख करोड़ रुपये था. दोपहर 1 बजे के आसपास लगभग 8 करोड़ शेयरों में बदलाव के साथ प्राइस एक्शन को मजबूत वॉल्यूम का साथ मिला. 6 दिसंबर को टाटा पावर का मार्केट कैप 93,974.94 करोड़ रुपये था, जो आज एक लाख करोड़ रुपए के पार हो गया.

जेएम फाइनेंशियल का मानना है कि आगे चलकर कंपनी की ग्रोथ तेज होने की उम्मीद है.

इस साल जनवरी से अब तक टाटा पावर के शेयर 40 फ़ीसदी तेज हो चुके हैं. टाटा पावर के शेयरों ने 30 अप्रैल 2020 को 31 रुपए के निचले स्तर से निवेशकों की पूंजी 800 फ़ीसदी बढ़ा दी है.

ब्रोकरेज फर्म जेएम फाइनेंशियल द्वारा टाटा पावर के स्टॉक को पहले की तुलना में ‘बाय’ रेटिंग अपग्रेड करने के बाद टाटा पावर के शेयर गुरुवार लगभग 10 प्रतिशत बढ़ गए. टाटा पावर के शेयर आज के एक नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए. ब्रोकरेज ने स्टॉक पर अपना टारगेट प्राइस बढ़ाकर 350 रुपये कर दिया है. गुरुवार को टाटा पावर के शेयर 325.80 रुपए पर क्लोज़ हुए.

आज सुबह के कारोबार में टाटा पावर के शेयर 295 रुपए के आसपास भाव पर खुले. हालांकि यह पिछ्ली क्लोज़िंग से फ्लैट ओपनिंग थी, लेकिन इसके बाद टाटा पावर के शेयरों में गज़ब की तेज़ी देखी गई और देखते ही देखते यह स्टॉक 10 प्रतिशत तक बढ़ गए. इसके साथ ही टाटा पावर की मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपए के पार हो गया.

1 लाख करोड़ रुपये से अधिक मार्केट कैप वाली टाटा समूह की अन्य कंपनियां टीसीएस है जो 13.27 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ शीर्ष स्थान पर हैं, टाइटन (3.18 लाख करोड़ रुपये), टाटा मोटर्स (2.40 लाख करोड़) , टाटा स्टील (1.60 लाख करोड़ रुपये) और ट्रेंट (1.01 लाख करोड़ रुपये) की मार्केट कैप वाली कंपनियां हैं.

पिछले 12 महीनों में स्टॉक ने निफ्टी से बेहतर प्रदर्शन करते हुए 36% से अधिक रिटर्न दिया है, जो इसी अवधि के दौरान 12% से अधिक है.

Leave a comment