Adani Group के शेयर, ATGL, अदाणी एनर्जी, अदाणी पावर 20% तक चढ़े

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अदाणी-हिंडनबर्ग मामले में अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था और संकेत दिया था कि वह सेबी को कुछ और निर्देश जारी कर सकता है।

अदाणी ग्रुप (Adani Group) के शेयर आज की फोकस लिस्ट में हैं और इस बीच, आज ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में दमदार उछाल देखने को मिल रहा है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा अदाणी-हिंडनबर्ग मामले में अपना आदेश सुरक्षित रखने के बाद हैवी वॉल्यूम्स में कारोबार के दौरान मंगलवार के इंट्राडे ट्रेड में BSE पर 20 फीसदी तक की तेजी आई।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अदाणी-हिंडनबर्ग मामले में अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था और संकेत दिया था कि वह सेबी को कुछ और निर्देश जारी कर सकता है। हालांकि मार्केट रेगुलेटर यानी सेबी ने कोर्ट से कहा था कि उसे मामले की जांच पूरी करने के लिए समय-सीमा में विस्तार की जरूरत नहीं होगी।

विशेषज्ञ समिति को नहीं दिखी थी हेरफेर

हालांकि, विशेषज्ञ समिति ने मई में अपनी अंतरिम रिपोर्ट में कहा कि उसने अदाणी कंपनियों में ‘हेरफेर का कोई स्पष्ट पैटर्न’ नहीं देखा, और न ही कोई नियामक विफलता थी। हालांकि, ने सेबी द्वारा 2014 से 2019 के बीच किए गए कई संशोधनों का उल्लेख करते हुए कहा था कि उससे नियामक की जांच करने की क्षमता प्रभावित हुई है।

शेयरों में आई दमदार तेजी

सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई के बाद, आज अदाणी समूह की कंपनियों के शेयर सुर्खियों में रहे और BSE 20 फीसदी तक बढ़ गए। इसके मुकाबले, S&P BSE Sensex सुबह 09:23 बजे 0.09 प्रतिशत बढ़कर 66,023 पर था।

ऐसे में आइये देखते हैं कि अदाणी ग्रुप की किन कंपनियों के शेयरों के क्या है हाल?

अगर इंडिविजुअल स्टॉक्स की बात की जाए तो अदानी टोटल गैस (ATGL) औसत ट्रेडिंग वॉल्यूम में दो गुना उछाल के साथ लगभग 20 प्रतिशत बढ़कर 642.10 रुपये पर पहुंच गया।

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस (Adani Energy Solutions ) 13 प्रतिशत बढ़कर 824 रुपये पर पहुंच गया, इसके बाद अदाणी ग्रीन एनर्जी 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 1,008.20 रुपये पर, अदानी पावर करीब 7 प्रतिशत उछाल के साथ 423.15 रुपये पर, अदानी विल्मर 6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 335.15 रुपये पर, अदानी एंटरप्राइजेज 5 प्रतिशत के उछाल के साथ 2,345 रुपये पर और न्यू डेल्ही टेलीविजन (NDTV) 5 प्रतिशत की बढ़त के साथ 216 रुपये पर ट्रेड करते दिखे।

अदाणी पोर्ट्स के शेयरों में भी उछाल देखने को मिला। इसके शेयर 10:35 बजे करीब 3 फीसदी के उछाल के साथ 820.40 रुपये पर ट्रेड करते दिखे।

अदाणी के सारे स्टॉक्स 52-सप्ताह के न्यूनतम स्तर से भी नीचे

आज की तेजी के बावजूद, ये शेयर अपने 52-सप्ताह के न्यूनतम स्तर से 47 प्रतिशत से लेकर 87 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहे हैं।

NSE पर भी चढ़े शेयर

नैशनल स्टॉक्स एक्सचेंज यानी एनएसई में भी अदाणी ग्रुप की करीब सारी कंपनियों के शेयरों में दमदार उछाल देखने को मिला। 10:56 बजे NSE पर अदाणी ग्रुप की कंपनी अदाणी टोटाल गैस के शेयरों में अन्य कंपनियों के मुकाबले सबसे ज्यादा उछाल देखने को मिला। कंपनी के शेयर 16.38 फीसदी की तेजी के साथ 624.90 रुपये पर ट्रेड करते दिखे।

Leave a comment