Guru Nanak Jayanti 2023: गुरु नानक जयंती आज, आइए जानते हैं उनकी कुछ शिक्षाओं के बारे में

Guru Nanak Jayanti 2023: सिख धर्म में गुरु पर्व का बहुत महत्व है. हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि के दिन गुरु नानक जयंती मनाई जाती है. नानक साहिब का जन्म 15 अप्रैल 1469 को पंजाब के तलवंडी में हुआ था. गुरु नानक देव ने लोगों को कुछ ऐसी शिक्षाएं दी थी जो सही राह पर चलने का मार्ग दिखाती हैं|

Guru Nanak Jayanti 2023: कार्तिक पूर्णिमा के दिन गुरुनानक जयंती मनाई जाती है. इस बार गुरुनानक जयंती 27 नवंबर यानी आज मनाई जा रही है. हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि के दिन गुरु नानक जयंती मनाई जाती है. इस दिन आयोजित होने वाली सभाओं में गुरु नानक देव के द्वारा दी गई शिक्षाओं के बारे में बताया जाता है और गुरु ग्रंथ साहिब पाठ किया जाता है. गुरुद्वारों में आज के पूरे दिन सेवा और भक्ति का संगम चलता है. इस मौके पर आपको बताते हैं गुरुनानक देव जी द्वारा दिए गए जीवन के संदेशों और शिक्षाओं के बारे में.

गुरु नानक की शिक्षाएं

आज भी गुरु नानक देव की शिक्षाएं सही रास्ते पर चलने के लिए लोगों को प्रेरित करती हैं. उनके अनुयायी इन्हें नानक और नानक देव, बाबा नानक और नानक शाह जी जैसे नामों से संबोधित करते हैं. इस दिन प्रातः प्रभात फेरी निकाली जाती है और गुरुद्वारों में कीर्तन व लंगर का आयोजन किया जाता है. सिख धर्म के लोग इस दिन प्रातः प्रभात फेरी निकाली जाती है और गुरुद्वारों में कीर्तन व लंगर का आयोजन किया जाता है. सिख धर्म के लोग इस दिन को एक उत्सव की तरह मनाते हैं. गुरुनानक जी ने अपने उपदेशों से लोगों को जीवन की सही राह दिखाई.

Leave a comment