Geminids Meteor Shower 2023: आसमान से होगी आग की बारिश, यूं गिरेंगे उल्कापिंड, दिखेगा अद्भुत नजारा

13-14 दिसंबर को आसमान उल्कापिंड की बारिश होगी. इस अद्भुत नजारे को भारत से भी देखा जा सकेगा.

आजतक आपने उल्कापिंड से दुनिया की तबाही की खबरें ही सुनी-पढ़ी होगी. लोगों को जब भी पता चलता है कि स्पेस से कोई उल्कापिंड गिरने वाला है तो मन में एक भय समा जाता है. आखिर समाए भी क्यों ना? कहा जाता है कि धरती से डायनासोर का सफाया इस उल्कापिंड ने ही किया था. इस वजह से स्पेस साइंटिस्ट्स को डर लगा रहता है कि कहीं इंसानों की लाइफ भी उल्कापिंड के कारन ही खत्म ना हो जाए.

अब तेरह और चौदह दिसंबर को आसमान से उल्कापिंडों की बारिश की खबर आ रही है. कहा जा रहा है कि इन दो दिनों में एक घंटे में करीब सौ से अधिक उल्कापिंड धरती पर गिरेंगे. लेकिन आप डरें नहीं. उल्कापिंड की ये बारिश खतरनाक नहीं है. ये आसमान में किसी आतिशबाजी की तरह नजर आएगा. साइंटिस्ट्स ने इसका नाम Geminid meteor shower रखा है. ये हर साल नवंबर-दिसंबर में दिखाई देता है.

होगी आग की बरसात
एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, Geminid meteor shower हर साल देखने को मिलता है. इस साल भी 19 नवंबर से इसकी शुरुआत हो चुकी है. लेकिन तेरह और चौदह दिसंबर को ये अपने शबाब पर होगा. इस समय लोगों को एक घंटे में सौ से अधिक उल्कापिंड धरती पर गिरते नजर आएंगे. ये उल्कापिंड बेहद तेजी से आसमान से धरती की तरह आ रहे हैं. लेकिन ये खतरनाक नहीं हैं. दरअसल, धरती की सतह तक आते हुए इसका साइज काफी छोटा हो जाता है. ऐसे में इससे कोई नुकसान नहीं होगा.

इस समय देखें आसमान
जैसे ही सूरज ढलेगा, वैसे ही आकाश में इस आतिशबाज को देखा जा सकेगा. लेकिन सबसे खूबसूरत नजारा रात के दो बजे देखने को मिलेगा. जब आसमान एक दम डार्क हो जाएगा, तब इस नज़ारे को एन्जॉय किया जा सकेगा. खासकर जब आसमान में चांद की रोशनी नहीं होगी. भारत में भी कुछ इलाकों में इसके देखे जाने की संभावना है. अब इस अद्भुत नज़ारे के लिए आपको चंद दिनों का ही इंतजार करना है.

Leave a comment