Gaza News: मौतों के बढ़ते आंकड़े से चिंता में अमेरिका, इजरायल से हमले कम करने की अपील

वाशिंगटन ने इजरायल के रक्षा के अधिकार का पुरजोर समर्थन किया, लेकिन इस बात पर भी जोर दिया कि फिलिस्तीनी क्षेत्र (इजरायल-गाजा युद्ध) में बढ़ते नागरिक हमलों की वजह से करीबी सहयोगियों के बीच दरार बढ़ गई है।

Gaza News: इजरायल और गाजा के बीच चल रहा युद्ध (Israel Hamas War) फिलहाल तो थमता नहीं दिख रहा है. इजरायल लगातार गाजा में हमले कर तबाही मचा रहा है, इससे मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. इस बीच अमेरिका ने इराययल से कहा है कि आने वाले समय में वह हमास के खिलाफ हमले कम कर दे. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम नेतन्याहू से गाजा के लोगों का जीवन बचाने के लिए ज्यादा सावधानी बरतने की अपील की. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने तेल अवीव में प्रधा मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान युद्ध पर चर्चा करते हुए यह बात कही.

नागरिकों की जान कैसे बचाई जाए, ये सोचे”

वाशिंगटन ने इजरायल के रक्षा के अधिकार का पूर्ण समर्थन किया, लेकिन उन्होंने भी इस बात पर जोर दिया कि फिलिस्तीनी क्षेत्र में बढ़ते नागरिक हमलों की वजह से करीबी सहयोगियों के बीच दरार बढ़ गई है। बाइडेन ने वाशिंगटन के पास एक चिकित्सा अनुसंधान केंद्र में एक कार्यक्रम के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा, “मैं चाहता हूं कि वे इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि नागरिकों की जान कैसे बचाई जाए, हमास के पीछे पड़ना बंद न करें, बल्कि अधिक सावधान रहें।”

व्हाइट हाउस ने पहले कहा था कि बाइडेन के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सहयोगी सुलिवन ने युद्ध के समय पर इज़रायल पर दबाव डाला था, क्योंकि इज़रायल के रक्षा मंत्री ने उन्हें बताया था कि संघर्ष कई और महीनों तक चलेगा। प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, सुलिवन ने निकट भविष्य में इजरायल से ऑपरेशन धीमा करने के लिए कहा। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि वह इस पर कोई टाइमस्टैम्प नहीं लगाना चाहते। किर्बी ने कहा कि वाशिंगटन इजराइल के लिए “शर्तें निर्धारित नहीं कर रहा है, लेकिन सुलिवन ने इजरायल का समर्थन करते हुए, आक्रामक तरीके के बारे में “कठिन सवाल” पूछे।”

गाजा में अब तक 1900 की मौत

सात अक्टूबर को फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा इज़रायल पर अभूतपूर्व हमलों के जवाब में शुरू किया गया युद्ध अब अपने तीसरे महीने में प्रवेश कर चुका है. इज़रायली अधिकारियों का कहना है कि हमास के हमले मे 1200 लोग मारे गए थे.गाजा पट्टी पर हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़े के अनुसार हमलों ने गाजा को बर्बाद कर दिया है. हमलों में 1900 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. गाजा की सड़कों, स्कूलों और अस्पतालों को “अभूतपूर्व” क्षति हुई है.

सात अक्टूबर को हमास के बंदूकधारियों द्वारा इज़रायल पर हमला करने के बाद अब तक का सबसे खूनी गाजा युद्ध छिड़ा. यह देश के 75 साल के इतिहास में सबसे घातक युद्ध है. हमास ने लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया.हमास को नष्ट करने और बंधकों को घर वापस लाने के लिए दृढ़ संकल्पित इज़रायल ने गाजा पर विनाशकारी हवाई और जमीनी हमले किए. उसका कहना है कि उसने मंगलवार को उत्तरी गाजा में 10 सैनिकों सहित 115 सैनिकों को खो दिया है.

Leave a comment