CUET PG 2024: मार्च में होगा पेपर,2 घंटे, 100 सवाल, 400 अंक,मास्टर्स करना है तो समझिए पूरा पेपर पैटर्न

CUET PG 2024: पंजीकरण तिथि भारतीय शिक्षा प्रणाली में कई स्तरीय परिवर्तन हुए हैं। स्कूल शिक्षा से लेकर कॉलेज शिक्षा तक इसका प्रभाव देखा जा रहा है। अब भारत के अधिकांश विश्वविद्यालयों में सीयूईटी परीक्षा के माध्यम से प्रवेश प्राप्त होता है। मास्टर्स की पढ़ाई करने के इच्छुक उम्मीदवार सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं।

भारत की किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश हासिल करने के लिए सीयूईटी पीजी परीक्षा 2024 में सफलतापूर्वक पास होना आवश्यक है। राज्य सरकार द्वारा संचालित कई विश्वविद्यालयों में भी सीयूईटी पीजी परीक्षा के माध्यम से प्रवेश प्राप्त किया जा सकता है। कई डीम्ड और निजी विश्वविद्यालय भी सीयूईटी पीजी स्कोर के आधार पर ही प्रवेश प्रदान कर रहे हैं। सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा के लिए cuet.nta.nic.in पर फॉर्म भरा जा सकता है।

CUET PG 2024 Date: कब होगी सीयूईटी पीजी परीक्षा 2024?

सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा है. सीयूईटी पीजी परीक्षा 11 मार्च से 28 मार्च, 2024 के बीच होगी. पिछले साल 4 लाख से ज्यादा युवाओं ने सीयूईटी पीजी परीक्षा के लिए आवेदन किया था. यह परीक्षा इंग्लिश और हिंदी यानी 2 भाषाओं में होगी. इसके लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे दिए जाएंगे. यह परीक्षा साल में सिर्फ 1 बार होती है.

CUET PG Exam Pattern: हर सही जवाब के लिए मिलेंगे 4 अंक

सीयूईटी पीजी परीक्षा 400 अंकों की होती है. इसमें बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं. सीयूईटी पीजी परीक्षा 2024 में कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे. इससे स्पष्ट होता है कि हर सवाल 4 अंकों का है. जहां हर सही जवाब के बदले में 4 अंक मिलेंगे, वहीं हर गलत जवाब के बदले में 1 अंक काटा जाएगा यानी सीयूईटी पीजी परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होती है.

सीयूईटी पीजी पेपर को कितने खंडों में बांटा गया है?

सीयूईटी पीजी पेपर को 2 खंडों में बांटा जाता है-

सेक्शन ए (25 सवाल)– लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन/ वर्बल एबिलिटी, सामान्य ज्ञान, मैथेमैटिकल एबिलिटी और एनालिटिकल स्किल्स

सेक्शन बी (75 सवाल)– इसमें डोमेन पर आधारित सवाल पूछे जाते हैं.

Leave a comment