2023 में सभी ब्लॉकबस्टर मूवी को पछाड़ कर शाहरुख खान ने लगाई हैट्रिक कमाये इतने हजार करोड़ रुपये.

शाहरुख खान ने 2023 में लंबे वक्त के बाद सिल्वर स्क्रीन पर वापसी की। उन्होंने चार साल के लंबे गैप की कमी को 2023 की उनकी पहली फिल्म पठान के चार दिन के कलेक्शन में पूरा कर दिया था। इसके बाद जवान से उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर दहाड़ लगाई और अब डंकी से भी अपना परचम लहराने में कामयाब रहे हैं।

साल 2023 बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के लिए काफी लकी रहा। चार साल बाद न सिर्फ किंग खान ने बड़े पर्दे पर वापसी की, बल्कि ये साबित भी किया कि उनका स्टारडम आज भी पहले की तरह बरकरार है। पहले ‘पठान’ और फिर ‘जवान’ से उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर गर्दा उड़ा दिया और अब ‘डंकी’ की सक्सेस से उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर हैट्रिक लगा दी है।

साल 2023 में शाहरुख ने दिखाया जलवा

25 जनवरी, 2023 को किंग खान के कमबैक की पहली फिल्म यश राज स्पाई यूनिवर्स की ‘पठान’ रिलीज हुई। डोमेस्टिक कलेक्शन के साथ ही दुनियाभर में कमाल का कलेक्शन किया। फिल्म ने पूरी दुनिया में 1,050.30 करोड़ की कमाई की कर जीत का परचम लहराया था। इसके बाद 7 सितंबर को ‘जवान’ रिलीज हुई, जिसने ‘पठान’ तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

3 फिल्मों से बॉक्स ऑफिस पर उड़ाया गर्दा 

‘जवान’ ने दुनियाभर में 1,148.32 करोड़ का कलेक्शन जुटाया। इस मूवी की सक्सेस ने ‘डंकी’ के लिए बेंचमार्क सेट कर दिया, जिसे वर्ल्डवाइड अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। 22 दिसंबर को रिलीज हुई किंग खान की इस तीसरी फिल्म ने 400 करोड़ का ग्लोबल आंकड़ा क्रॉस कर लिया है। इस तरह से एक ही साल में एसआरके का ब्लॉकबस्टर देने का सिलसिला जारी रहा। इन तीनों फिल्मों ने मिलकर 2023 में ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 117 मिलियन डॉलर की शानदार कमाई की है। डोमेस्टिक कलेक्शन में यह आंकड़ा 2600 करोड़ के करीब है।

किंग खान ने बनाया ये रिकॉर्ड

यह कमाल का कलेक्शन है, जिसमें चाइना की मार्किट को छोड़कर ट्रेडिशनल इंटरनेशनल मार्केट्स में किसी भी दूसरे इंडियन सुपरस्टार ने एक साल में हासिल नहीं किया है।

यूरोप के सबसे बड़े थिएटर में रिलीज होने वाली पहली फिल्म

शाहरुख खान की फिल्म से जुड़ी इन उपलब्धियों के बीच एक और उपलब्धि शामिल है। क्रिसमस के मौके पर रिलीज हुई ‘डंकी’ यूरोप के सबसे बड़े सिनेमाघर ले ग्रैंड रेक्स में शोकेस किया गया था, जिससे यह वहां दिखाई जाने वाली पहली बॉलीवुड हिंदी फिल्म बन गई।

Leave a comment