रामलला के दर्शन के लिए रहे तैयार,RSS के स्वयं सेवक घर-घर जा के देंगे अक्षत-निमंत्रण,नए साल से चलेगा विशेष.


गाजियाबाद जिले के हर हिन्दू परिवार को अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए निमंत्रण दिया जाएगा। इसके लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के स्वयंसेवक 1 से 14 जनवरी तक एक विशेष अभियान चलाएंगे। इन 14 दिनों में संघ के स्वयंसेवक हर हिन्दू परिवार के घर जाएंगे और अयोध्या से आए निमंत्रण पत्र, चित्र और अक्षत पात्र देकर उन्हें अयोध्या जाने के लिए आमंत्रित करेंगे। सैकड़ों स्वयंसेवक भी इस अभियान में शामिल होंगे। व्यवस्था बनाए रखने के लिए अलग-अलग तिथियों का चयन किया गया है।

अब तक अयोध्या जाने के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। अयोध्या से आए अक्षत कलशों को प्रमुख मंदिरों में पहुंचाया जा रहा है। स्वयंसेवकों का दायित्व तय किया जा रहा है कि वे अपने क्षेत्र के हर हिन्दू परिवार तक अक्षत, चित्र और निमंत्रण पत्र पहुंचाएं।इसके अलावा, 22 जनवरी को गली-मोहल्ले के हर मंदिर में मांगलिक कार्यक्रम करने की तैयारियां हैं। इस दिन मंदिरों में दीये जलेंगे, मंदिरों को सजाने की भी तैयारी है। भजन आदि कार्यक्रम होंगे, मगर कोई शोभायात्रा नहीं निकलेगी।

अयोध्या जाने के लिए स्वयंसेवकों को अलग-अलग तिथियां दी गई हैं, ताकि वे व्यवस्था बनाए रख सकें। मेरठ प्रांत के स्वयंसेवक 27 जनवरी की शाम को निकलेंगे और 28 जनवरी को रामलला के दर्शन करेंगे। गाजियाबाद के स्वयंसेवक भी इस दल का हिस्सा होंगे।

दूधेश्वर मंदिर में आज अक्षत वितरण कार्यक्रम होगा

अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर से आए मंत्र पूजित अक्षत का रविवार को वितरण होगा। इसको लेकर मंदिर में विश्व हिन्दू परिषद, संतों और समाजसेवियों की बैठक हुई। सिद्धपीठ दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर में महंत नारायण गिरि महाराज की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में विश्व हिंदू परिषद के महानगर अध्यक्ष आलोक कुमार गर्ग, धर्म यात्रा महासंघ के अध्यक्ष विकास बंसल, वरिष्ठ समाजसेवी अजय चोपड़ा, मनप्रीत मौजूद रहे। महंत नारायण गिरी ने बताया कि रविवार को मंदिर में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर से प्राप्त मंत्र पूजित अक्षत वितरण होगा। अक्षत वितरण कार्यक्रम में दिल्ली संत महामंडल के महामंत्री नवल किशोर दास महाराज, कोषाध्यक्ष महन्त धीरेंद्र पुरी महाराज, प्राचीन त्रिपुर बाला सुंदरी देवी मंदिर दिल्ली गेट के महंत गिरिशानंद गिरि महाराज विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल रहेंगे।

Leave a comment